तीसरे चरण में कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को होगा मतदान Voting on Tuesday between strong security in the third phase



नयी दिल्ली । लोकसभा के सात चरणों में होने वाले चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

पंद्रह राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 116 सीटों के लिए कल सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

इस चरण में 13 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों के कई दिग्गज नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। इस चरण में समाजवादी पार्टी (सपा)के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, संतोष गंगवार और वरुण गांधी जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है।

लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की सभी 26, गोवा की दो, जम्मू कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव-की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक हिस्से में कल मतदान होगा। इस सीट का चुनाव तीन चरणाें - तीसरे, चाैथे और पांचवें चरण में होना है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment