मोदी की जीत पर विश्व भर से बधाइयों और शुभकामनाओं की ‘बरसात’ Congratulations and greetings from all over the world on Modi's victory   That 'rain'



नयी दिल्ली । पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, बंगलादेश और भूटान के साथ चीन, जापान, फ्रांस रूस, इजरायल, पुर्तगाल और मालदीव समेत विश्व के तमाम देशों के नेताओं नेे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों के लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रचंड बहुमत की और बढ़ने पर श्री मोदी को फोन करके बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी भारतीय प्रधानमंत्री को फोन किया और विजय हासिल करने पर बधाई दी। 

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने भी फोन करके श्री मोदी को बधाई दी और कहा, “मैं लोकसभा चुनाव 2019 में भारी जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं उनके साथ निकटता के साथ काम करने की आशा रखता हूं।” श्री मोदी ने हार्दिक बधाई और शुभकामनाओं के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और भारत-नेपाल मैत्री की मजबूती के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहरायी। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में हुयी महत्वपूर्ण प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए पारम्परिक गहरे और मैत्रीपूर्ण संबंधों और बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने के प्रति कटिबद्धता व्यक्त की। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने श्री मोदी को संदेश भेज कर उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को संसदीय चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलने पर बधाई दी है। उन्हाेंने बाद में श्री मोदी को फोन कर भी बधाई दी और सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

प्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने श्री मोदी को फोन करके जीत की बधाई देते कहा कि वह लोकतांत्रिक देशों के सर्वाधिक महत्वपूर्ण नेताओं में से एक हैं। श्री मैक्रों ने श्री मोदी को अगस्त में फ्रांस आने के न्यौते का पुन:जिक्र किया और अगस्त में बिआरिट्ज में होने वाले जी सेवेन शिखर बैठक में शामिल होने का आग्रह किया। दोनों नेताओं ने सामरिक सहभागिता की मजबूती के लिए मिलकर काम करने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की। श्री मोदी ने महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत का साथ देने के लिए श्री मैक्रों को धन्यवाद दिया। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सबसे अनोखे तरीके से हिन्दी में ट्वीट करके श्री मोदी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, “मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी ,आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं। हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ठ मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे। बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त।”
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट माॅरिसन ने प्रधानमंत्री के तौर पर दोबारा चुने जाने पर श्री मोदी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मजबूत, जीवंत और रणनीतिक साझीदारी है तथा हमारी आर्थिक साझीदारी दोनों देशों के संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जायेगी। उन्हाेंने कहा, “मैं आपके साथ जल्द मुलाकात के प्रति आशान्वित हूं।” 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment