मोदी ने सौंपा इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया स्वीकार Modi resigns, President accepts



नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

श्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में श्री कोविंद से मिलकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा जिसे राष्ट्रपति ने तत्काल स्वीकार कर लिया और नयी सरकार के गठन तक उनसे पद पर बने रहने का अनुरोध किया। 

इससे पहले प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें राष्ट्रपति को इस्तीफा सौंपने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही 16वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।
बैठक में सभी मंत्रियों ने श्री मोदी के कार्यकाल की प्रशंसा की और उनके योगदान तथा नेतृत्व क्षमता की तारीफ की। श्री मोदी ने भी अपने सहयोगियों की भूमिका और उनके योगदान की सराहना की।

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भारी बहुमत मिला है। उसने 542 में से 352 सीटें जीती हैं और भाजपा अकेले 303 सीटों पर विजयी रही है। राजग के नवनिर्वाचित सांसदों की संसद के केन्द्रीय कक्ष में शनिवार शाम बैठक होगी जिसमें श्री मोदी को औपचारिक रूप से दोबारा नेता चुना जायेगा।

नेता चुने जाने के बाद श्री मोदी राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें इसकी जानकारी देंगे। इसके बाद राष्ट्रपति श्री मोदी को प्रधानमंत्री मनोनीत करेंगे और शपथग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे। शपथग्रहण की तिथि एवं समय प्रधानमंत्री तय करके राष्ट्रपति भवन को सूचित करेंगे। सूत्रों के अनुसार श्री मोदी के नये मंत्रिमंडल के साथ अगले सप्ताह शपथ ग्रहण करने की संभावना है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment